ज़ोर से सलवात पढ़ना मनुष्य को पाखंड से बचाती है…

0

29 PM News Live / लखनऊ…

सलवात पाखंड से बचाती है: मौलाना सय्यद सफी हैदर ज़ैदी…

लखनऊ। भारत की एक प्रमुख शैक्षिक और कल्याणकारी संस्था तनज़ीमुल मकातिब द्वारा आयोजित गोलागंज स्थित तनज़ीमुल मकातिब परिसर में “एक ईश्वर की इबादत, मानवता की सेवा कुरान और मोहम्मद साहब का संदेश” विषय के तहत तीन दिवसीय अखिल भारतीय अंतरधार्मिक महासम्मेलन आयोजित किया गया। अंतिम दिवस रविवार 12 दिसंबर को सुबह 10 बजे, दोपहर 2 बजे और शाम 7 बजे तीन बैठकें आयोजित हुई।
जिसमें मौलाना मीसम रज़ा मूसवी,मौलाना सय्यद सफदर अब्बास, मौलाना अली इमाम मारुफी ने पवित्र क़ुरआन की तिलावत से कार्यक्रम की शुरुआत किया।
संस्था तनज़ीमुल मकातिब के सचिव मौलाना सय्यद सफी हैदर ने हदीस के आलोक में सलवात के गुण की व्याख्या करते हुए कहा कि जिस के सामने हज़रत मोहम्मद साहब का नाम लिया जाए और वह सलवात न पढ़े तो वह सबसे बड़ा कंजूस है और उसने आपको प्रताड़ित किया। ज़ोर से सलवात पढ़ना मनुष्य को पाखंड से बचाती है।

ज्ञानी सुख देव सिंह (प्रधान पुजारी गुरुद्वारा नाका लखनऊ) ने कहा कि सभी का ईश्वर एक है लेकिन पूजा के अलग-अलग तरीके हैं।
फॉदर डोनाल्ड डिसोज़ा (प्रमुख पुजारी कैथेड्रल चर्च लखनऊ) ने कहा कि हर धर्म यही शिक्षा देता है कि सबका ईश्वर एक है, उसकी पूजा करो और एक दूसरे पर दया करो।
आचार्य रमेश दिक्षित ने कहा कि अगर हम करबला वालों की तरह उत्साह पैदा करेंगे तो उत्पीड़कों की नींदे उड़ जाएंगी।
मौलाना सय्यद सबीहुल हुसैन सदस्य मजलिसे इंतेज़ाम तनज़ीमुल मकातिब ने कहा कि यह अंतरधार्मिक सम्मेलन जिसमें विभिन्न धर्मों के धार्मिक, विद्वान और सामाजिक व्यक्तित्व शामिल हैं बता रहे हैं कि किसी भी धर्म के पवित्र व्यक्ति और पवित्र किताब की निंदा कोई धर्म नहीं देता और न ही कोई मानवी समाज।
मौलाना अलीम अशरफ जाएसी (हैदराबाद) ने कहा कि इस्लाम की भूमि बहुत उपजाऊ है। उपजाऊ भूमि के बारे में अच्छी बात यह है कि इसमें बागबानी और खेती अच्छी होती है लेकिन इसके बारे में बुरी बात यह है कि इसमें अधिक मात्रा में घास फूस उगते हैं। सफल किसान वही होता है जो बेकार घास फूस को त्यागता है।
संस्था तनज़ीमुल मकातिब के संयुक्त सचिव मौलाना फ़िरोज़ अब्बास,डॉ० मीर मोहम्मद इब्राहीम कार्यवाहक सचिव सहायक समिति तनज़ीमुल मकातिब कश्मीर और मौलाना सय्यद हैदर अब्बास ने भी सभा को संबोधित किया।
मकतबे इमामिया के बच्चों ने शैक्षिक प्रदर्शन किया। मौलाना एजाज़ हुसैन इंस्पेक्टर तनज़ीमुल मकातिब ने सम्मेलन का संचालन किया।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें