कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रकोप के मद्देनज़र मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने की अपने आवास पर की अधिकारीयों के साथ समीक्षा बैठक…

0

9 PM News Live / लखनऊ

कोरोना संक्रमण के मद्देनजर कक्षा 01 से कक्षा 08 तक के सभी परिषदीय एवं निजी विद्यालयों को 11 अप्रैल, 2021 तक बन्द करने के निर्देश…

लखनऊ। प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रकोप के मद्देनजर अपने सरकारी आवास पर एक उच्च स्तरीय बैठक में अनलॉक व्यवस्था की समीक्षा की। समीक्षा बैठक में योगी आदित्यनाथ ने कोरोना संक्रमण की रोकथाम करने के लिए और इससे बचाव एवं उपचार की सरल और प्रभावी व्यवस्था बनाए रखने के लिए सभी जिला प्रशासन को दिए कड़े निर्देश। मुख्यमंत्री ने कहा कोविड-१९के संक्रमण को नियंत्रित रखने और कोरोना महामारी के उपचार के लिए प्रदेश में पर्याप्त मात्रा में सभी प्रकार की संसाधन और सुविधाएँ उपलब्ध है। हमारे पास कोविड-१९ से सफलतापूर्वक निपटने का अनुभव भी है, पिछले अनुभवों और संसाधनों के बेहतर समन्वय से कोविड-19 के खिलाफ जंग लड़ने एक कड़े निर्देश दिए। कोरोना संक्रमण के मद्देनजर कक्षा 1 से कक्षा 8 तक के सभी परिषदीय एवं निजी विद्यालयों को 11 अप्रैल 2021 तक बंद रखने के निर्देश दिए हैं। इस अवधि में इन विद्यालयों मेंशैक्षणिक कार्य बंद रहेगा जबकि शिक्षक प्रशासनिक कार्य के लिए स्कूल आते रहेंगे।

मास्क का अनिवार्य उपयोग, सेनिटाइजेशन तथा सोशल डिस्टेंसिंग का पालन सुनिश्चित किया जाए-सीएम योगी…

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि कोरोना संक्रमण के संबंध में लोगों को जागरूक करने के लिए पब्लिक ऐड्रेस सिस्टम का प्रभावी इस्तेमाल किया जाए, कोरोना संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए मास्क का अनिवार्य उपयोग, सैनिटाइजेशन तथा सोशल डिस्टेंसिंग का पालन सुनिश्चित कराया जाए। सार्वजनिक स्थलों पर अगर लोग मार्क्स न लगाएं तो उनके खिलाफ कार्रवाई की जाए, उन्होंने कहा कि पूरे राज्य में कोविड-19 अस्पतालों की बहाली की स्थिति की रिपोर्ट आज शाम तक उपलब्ध कराएं और कोविड-19 के मद्देनजर L2 तथा L3 कोविड-19 तारों की संख्या बढ़ाई जाए, टेस्टिंग ट्रैकिंग और ट्रीटमेंट की भी प्रभावी व्यवस्था की जाए। मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि जो लोग होम आइसोलेशन में रखे गए हैं उनकी निरंतर मॉनिटरिंग की जाए और बराबर हालचाल लिया जाए। उन्होंने निगरानी समितियों को सक्रिय करने के निर्देश देते हुए कहा कि सर्विलांस सिस्टम को भी प्रभावी बनाने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि त्योहारों तथा पंचायत चुनाव के मद्देनजर बाहर के राज्यों से भी लोग उत्तर प्रदेश में वापस आ रहे हैं, ऐसे में गांवो में कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए सभी उचित कदम उठाए जाएं।

मुख्यमंत्री ने कोरोना के फैलते संक्रमण के मद्देनज़र प्रदेश के कई जनपदों में खास तौर पर सतर्कता बरतने के दिए निर्देश…

मुख्यमंत्री ने जनपद लखनऊ, कानपुर नगर, मेरठ, वाराणसी, प्रयागराज, गाजियाबाद एवं आगरा में विशेष सतर्कता बरतने के निर्देश देते हुए कहा कि इन जनपदों में L2 एवं L3 बेडों की संख्या बढ़ाई जाए। कोरोना से जंग में इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंट्रल की अहम भूमिका रहेगी। उन्होंने सभी जिला अधिकारियों और मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को प्रतिदिन नियमित तौर पर सुबह कोविड चिकित्सालय में और शाम को इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर में बैठकर स्थिति की समीक्षा तथा आगे की रणनीति तय करने के आदेश दिए। मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि जिन मरीजों का इलाज चल रहा है और जो लोग होम आइसोलेशन है उनकी जरूरतों का पूरा ध्यान रखा जाए और समस्याओं का निस्तारण और समाधान जल्दी किया जाए साथ ही सीएम हेल्पलाइन के माध्यम से मरीजों से लगातार संवाद बनाए रखा जाए। मुख्यमंत्री कार्यालय को प्रत्येक दिन की स्थिति से अवगत भी कराना जरूरी है। मुख्यमंत्री ने वैक्सीनेशन की प्रगति की समीक्षा करते हुए कहा कि 1 अप्रैल 2021 से 45 वर्ष की आयु वाले लोगों को टीकाकरण में शामिल किया गया है, अब टीकाकरण की गति को बढ़ाना होगा। इसके लिए हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर भी टीकाकरण हो रहा है। भारत सरकार की गाइडलाइन का अनुपालन करते हुए वैक्सीनेशन का कार्य पूरी प्रतिबद्धता से किया जाए और वैक्सीन की बर्बादी को हर हाल में रोका जाए।

पूरे राज्य में कोविड अस्पतालों की बहाली की स्थिति की रिपोर्ट आज शाम तक उपलब्ध कराने के दिए निर्देश…

मुख्यमंत्री की इस उच्चस्तरीय बैठक में चिकित्सा शिक्षा मंत्री सुरेश खन्ना, मुख्य सचिव आर के तिवारी, कृषि उत्पादन आयुक्त आलोक सिन्हा, अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास आयुक्त संजीव मित्तल, प्रमुख सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी, पुलिस महानिदेशक हितेश अवस्थी, अपर मुख्य सचिव राजस्व रेणुका कुमार, अपर मुख्य सचिव एमएसएमई एवं सूचना नवनीत सहगल, अपर मुख्य सचिव कृषि देवेश चतुर्वेदी, अपर मुख्य सचिव मुख्यमंत्री एस पी गोयल, अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद, प्रमुख सचिव चिकित्सा शिक्षा आलोक कुमार, प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री एवं सूचना संजय प्रसाद, सचिव मुख्यमंत्री आलोक कुमार एवं सूचना निदेशक शिशिर सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे।

ब्यूरो रिपोर्ट…
9 PM
News Live / लखनऊ

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें