मुख्यमंत्री योगी ने चित्रकूटधाम मण्डल की 924 करोड़ रूपये लागत की 229 परियोजनाओं का किया लोकार्पण व शिलान्यास…

0
 9 PM News Live / लखनऊ…
बुन्देलखण्ड अब प्यासा नही रहेगा तथा हर घर तक जल तथा हर खेत तक सिंचाई की सुविधा उपलब्ध करायी जायेगी मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ।
हमारी सांस-सांस में राम बसे हैं, हमें राम से कोेई अलग नही कर सकता है- श्री योगी आदित्यनाथ।
बुन्देलखण्ड अब नई बुलन्दियों को छूते हुए स्वर्ग बनेगा तथा यहां के युवाओं को रोजगार के लिए अब पलायन नही करना होगा। इसके साथ ही बुन्दलेखण्ड में हर घर नल, हर घर जल योजना के अन्तर्गत शुद्ध पेयजल उपलब्ध हो सकेगा।
मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ ने उपरोक्त विचार स्थानीय राजकीय इण्टर काॅलेज बांदा में चित्रकूटधाम मण्डल की 924 करोड़ रूपयेे की 229 परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास करने के उपरान्त जनसभा को सम्बोधित करते हुए व्यक्त किये। उन्होंने कहा कि विगत दो दिन में बुन्देलखण्ड क्षेत्र में तीन हजार करोड़ रूपये की योजनायें प्रदेश सरकार द्वारा प्रदान की गयी हैं। उन्होंने कहा कि अब विकास की योजनायें धरती पर उतर रही हैं तथा प्रधानमंत्री जी के आर्शीवाद व सहयोग से इस क्षेत्र की पेयजल योेजनायें भी शीघ्र पूर्ण हो सकेगीं।
श्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि आज जनपद चित्रकूट में रसिन बांध तथा चिल्लीमल योजना का लोकार्पण किया गया है तथा शीघ्र ही जनपद महोबा में 2600 करोड़ की लागत से बनने वाली अर्जुन सहायक परियोजना का कार्य पूर्ण कराया जायेगा तथा इस परियोजना का लोकार्पण प्रधानमंत्री जी से कराया जायेगा। उन्होंने कहा कि अब हर ग्राम पंचायत स्तर पर गौशाला का निर्माण कराया जायेगा जिससे गायों की रक्षा हो सके तथा किसानों की फसल भी बर्बाद न हो। मुख्यमंत्री ने कहा कि कुपोषित परिवारों को गाय प्रदान करने की व्यवस्था की गयी है तथा गाय के पालन पोषण के लिए शासन द्वारा 900 रूपये प्रति पशु प्रति माह धनराशि प्रदान की जायेगी।
मुख्यमंत्री ने कहा कि बुन्देलखण्ड में विकास की जो योजनायें लागू की जा रही हैं उससे स्थानीय लोंगो को रोजगार प्राप्त होगा। उन्होंने कहा कि डिफेन्स काॅरीडोर योजना के लागू होने से रोजगार के अवसर बढेंगे। श्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि अब तक यहां कि जवानी देश की रक्षा करती थी किन्तु अब यहां से बनी तोपें भी देश की रक्षा करेंगी।
मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि विदेशी जूठ़न पर पलने वाले लोग किसानों को गुमराह कर रहे हैं, ऐसे लोंगो से सावधान रहने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि भारत सरकार तथा प्रदेश सरकार द्वारा किसानों की आय को दोगुना करने के लिए प्रभावी प्रयास किये गये हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि मण्डियां पहले थीं और आगे भी रहेंगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश में 68 लाख मी0टन धान की खरीद की गयी है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि बुन्देलखण्ड में पर्यटन की अपार सम्भावनायें हैं। बुन्देलखण्ड में पर्यटन को बढाने के लिए चित्रकूट तथा झांसी से शीघ्र ही वायु सेवायें प्रारम्भ करायी जायेंगी। उन्होंने कहा कि महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए बजट में 200 करोड़ रूपये का प्रविधान किया गया है। मुख्यमंत्री ने लोंगो से अपील की कि 60 वर्ष की आयु से ऊपर के व्यक्ति कोरोना वैक्सीन अवश्य लगवायें तथा सरकार द्वारा 60 वर्ष की आयु से ऊपर के व्यक्तियों को कोरोना वैक्सीन निःशुल्क लगायी जा रही है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि इस पावन धरती पर ही महर्षि बाल्मीकि ने रामायण तथा संत तुलसीदास ने रामचरित मानस की रचना की थी इसीलिए इस क्षेत्र के लोंगो को अधोध्या में भगवान श्रीराम के मन्दिर के निर्माण से अपार खुशी हो रही है। उन्होंने कहा कि हमारी सांस-सांस में राम बसे हैं और राम से हमें कोई अलग नही कर सकता। मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार का प्रयास है कि बुन्देेलखण्ड क्षेत्र के प्रत्येक व्यक्ति के जीवन में खुशहाली आये।
मुख्यमंत्री ने जनसभा के सम्बोधन के पूर्व जिला प्रशासन द्वारा लगायी गयी प्रदर्शनी का फीता काटकर शुभारम्भ किया। उन्होंने विभिन्न विभागों द्वारा लगायी गयी प्रदर्शनियों का अवलोकन किया। मुख्यमंत्री ने 667 लाभार्थीयों को प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास, 2673 लाभार्थियों को प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना के प्रमाण पत्र प्रदान किये। उन्होंने 111 महिला समूहों को ई-पाॅस मशीन, स्वयं सहायता समूह की 2 महिलाओं को पी0ओ0एस0 मीटर रीडिंग मशीन प्रदान की। 2 महिलाओं को स्वच्छ शौचालय के लिए प्रमाण पत्र प्रदान किये गये। इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने ग्रामीण आजीविका मिशन एक्सप्रेस योजना के अन्तर्गत महिला समूह की 8 महिलाओं को इलेक्ट्रानिक रिक्शा की चाबी, 3 किसानों को ट्रैक्टर, 3 दिव्यांगों को ट्राई साइकिल व 21 बालिकाओं को साइकिल प्रदान की। इसके साथ ही उन्होंने 201 सामुदायिक शौचालयों का भी लोकार्पण किया।
उ0प्र0 भाजपा के अध्यक्ष श्री स्वतंत्र देव सिंह ने इस अवसर पर बोलते हुए कहा कि मुख्यमंत्री जी के नेतृत्व में प्रदेश जी0डी0पी0 के दृष्टिकोंण से दूसरे स्थान पर आ गया है तथा प्रति व्यक्ति आय बढी है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री जी तथा योगी जी की सरकार ने प्रदेश में 40 लाख आवास देने का कार्य किया है। श्री सिंह ने कहा कि विगत चार वर्षों में ओ0डी0ओ0पी0 योजना के अन्तर्गत 25 लाख लोंगो को लाभ प्राप्त हुआ है।
जल शक्ति मंत्री उ0प्र0 डाॅ0 महेन्द्र सिंह ने कहा कि मा0 मुख्यमंत्री जी के नेतृत्व में हम प्रत्येक घर को शुद्ध पेयजल तथा हर खेत को सिंचाई की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए युद्ध स्तर पर कार्य कर रहे हैं।
कृषि राज्यमंत्री श्री लाखन सिंह राजपूत, लोक निर्माण राज्यमंत्री श्री चन्द्रिका प्रसाद उपाध्याय, सांसद बांदा-चित्रकूट श्री आर0के0सिंह पटेल, सांसद हमीरपुर- महोबा श्री पुष्पेन्द्र सिंह चन्देल, विधायक सदर श्री प्रकाश द्विवेदी, विधायक तिन्दवारी श्री बृजेश प्रजापति, विधायक नरैनी श्री राजकरन कबीर, विधायक बबेरू श्री चन्द्रपाल कुशवाहा, विधायक मऊ श्री आनन्द शुक्ला, विधायक महोबा श्री राकेश गोस्वामी, विधायक चरखारी बृजभूषण राजपूत, क्षेत्रीय अध्यक्ष मानवेन्द्र सिंह, भाजपा जिलाध्यक्ष श्री रामकेश निषाद, उपाध्यक्ष बुन्देलखण्ड विकास बोर्ड अयोध्या सिंह पटेल इत्यादि ने अपने-अपने विचार व्यक्त किये।
पुुलिस लाइन हेलीपैड पर आयुक्त चित्रकूटधाम मण्डल बांदा श्री दिनेश कुमार सिंह, जिलाधिकारी बांदा श्री आनन्द कुमार सिंह ने बुके भेंटकर मुख्यमंत्री जी का स्वागत किया।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें